रमा एकादशी व्रत 2023 - Rama Ekadashi 2023 Kab Hai

रमा एकादशी के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. सभी एकादशी में रमा एकादशी का महत्व कई गुना ज्यादा माना गया है. रमा एकादशी अन्य दिनों की तुलना में हजारों गुना अधिक फलदाई मानी गई है. कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति ये व्रत करता है उसके जीवन की सभी मनोकामनाएं जरूर पूरी होती हैं. 

RamaEkadashi2023


 कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को #रमा_एकादशी व्रत रखा जाता है। इस साल रमा एकादशी 9 Nov 2023, को पड़ रही है।  रमा एकादशी| on 09 Nov 2023 (Thursday) रमा एकादशी का व्रत कार्तिक मास कृष्ण पक्ष की एकादशी के दिन किया जाता है. 

Khatu Shyam ji Ekadashi 2024 List: साल 2024 में पड़ रही है कुल 25 एकादशियां, देखें पूरी लिस्ट 2024

कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी को रमा एकादशी कहते हैं, रमा एकादशी पर मां लक्ष्मी के रमा स्वरुप के साथ भगवान विष्णु का पूजन किया जाता है। लक्ष्मी जी के नाम पर ही इस एकादशी का नाम रमा एकादशी है। इस व्रत का उल्लेख पद्म पुराण में भी मिलता है। जिसके अनुसार रमा एकादशी का व्रत करने से कामधेनु और चिंतामणि के समान फल की प्रापि होती है। इस व्रत को करने से विष्णु जी के साथ मां लक्ष्मी की कृपा भी मिलती है, जिससे जीवन में धन-धान्य की कमी नहीं रहती है। रमा एकादशी का व्रत दशमी की संध्या से ही आरंभ हो जाता है, और इस दिन करना भी अति शुभ माना गया है। 


Previous Post Next Post

Contact Form